age limit for nursery admission

age limit for nursery admission

Schoolspedia
दिल्ली हाईकोर्ट ने शुक्रवार को केजरीवाल सरकार के नर्सरी एडमिशन प्रक्रिया में उम्र सीमा तय करने वाले आदेश पर रोक लगा दी। हाई कोर्ट ने नर्सरी दाखिले के लिए अधिकतम आयु सीमा चार वर्ष निर्धारित करने वाली दिल्ली सरकार की अधिसूचना को खारिज कर दिया है।

 

अधिसूचना जारी करने में की देर
जस्टिस मनमोहन की पीठ ने आप सरकार के उम्र सीमा तय करने के फैसले पर रोक लगाते हुए कहा कि माता-पिता को अपने बच्चों के भविष्य के बारे में सोचने का पर्याप्त मौका नहीं मिल पाया, क्योंकि यह अधिसूचना 18 दिसंबर को जारी की गई थी, जब एडमिशन प्रक्रिया शुरू होने वाली थी।

 

नौ फरवरी तक आवेदन कर सकते हैं छात्र
कोर्ट ने हालांकि, यह निर्देश भी दिए हैं कि चार साल से ऊपर के सभी बच्चे जो प्रीन नर्सरी/नर्सरी में ऐडमिशन चाहते हैं, वे 2016-17 सत्र के लिए नौ फरवरी शाम चार बजे तक आवेदन दे सकते हैं। उल्लेखनीय है कि इससे पहले एक फैसले के तहत कोर्ट ने मैनेजमेंट कोटा को इस साल बरकरार रखने का आदेश दिया था।
ऑन लाइन स्वीकार करें आवेदन
कोर्ट ने दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशक को निर्देश दिया है कि अधिकारी यह सुनिश्चत करें कि आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के बच्चों के लिए आवेदन ऑनलाइन स्वीकार किए जाएं। पीठ ने कहा कि स्कूलों को यह निर्देश दिया गया है कि ये 9 फरवरी तक आवेदन स्वीकार करें और जो आवेदन भरे जा चुके हैं, उनपर विचार किया जाए।

 

एक फरवरी को कोर्ट ने बच्चों के अभिभावकों की तरफ से दाखिल याचिका पर सुनवाई करते हुए आप सरकार से पूछा था कि इसे उम्र सीमा तय करने का अधिकार कहां से मिला है। कोर्ट ने कहा था कि इस आदेश के लिए सरकार के पास कोई कानूनी अधिकार नहीं है। दिल्ली में ऐडमिशन की प्रक्रिया एक जनवरी को शुरू हुई और 31 मार्च तक जारी रहेगी। मामले पर अगली सुनवाई 18 अप्रैल को होनी है।

- See more at: http://www.patrika.com/news/delhi/nursery-admission-delhi-hc-stays-aap-govts-order-fixing-4-yr-as-upper-age-limit-1170533/#sthash.zU35PKLs.dpuf

06-Feb-2016 17:17:53 IST
Posted By Neha Sharma

Nursery admission news | Nursery admission Updates | Nursery Admission 2016 |